TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Latest News Sci. & Tech.

WhatsApp में ऐड किया बहुत ही खास एक नया फीचर जानिए….

WhatsApp में ऐड किया एक नया फीचर जानिए क्या है इसमें

आज के टेक्नोलॉजी के इस दौर में दिन पर दिन टेक्नोलॉजी अपना दायरा बढ़ा रही है लगातार आए दिन नए-नए एवं अलग-अलग ऐप लॉन्च हो रहे हैं और जो पुराने ऐप हैं वह भी नए फीचर लेकर आ रहे हैं | WhatsApp समय-समय पर आपके लिए सुनहरे फीचर लेकर आता है Whatsapp द्वारा पहले ग्रुप वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन लॉन्च किया गया था अब WhatsApp ने एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिससे आपकी खुशियां तो बढ़ ही जाएंगी बल्कि आपका कुछ काम भी आसान हो जाएगा |

third party image reference

अब WhatsApp में आपको पैसे ट्रांसफर करने का ऑप्शन भी नजर आएगा यह फीचर बिल्कुल Paytm जैसे काम करेगा अब WhatsApp सिर्फ संदेश मात्र भेजने का ही साधन नहीं रह जाएगा बल्कि अब आप WhatsApp से पेमेंट भी कर सकेंगे हालांकि पैसे ट्रांसफर के बारे में आपको बता दें कि WhatsApp से पेमेंट का यह ऑप्शन फिलहाल सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही है आईओएस यूजर्स को अभी इस फीचर के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा और खास बात यह भी है कि सिर्फ भारतीय यूजर्स ही इस फीचर का लाभ उठा पाएंगे क्योंकि यह सिर्फ भारतीय यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है | Whatsapp द्वारा इसके लिए कई बैंकों से पार्टनरशिप भी कर चुका है इस फीचर का इस्तेमाल WhatsApp के नए वर्जन 2.18.46 में होगा | पेमेंट तभी मुमकिन होगा जब दोनों लोगों के पास नए वर्जन हो और पेमेंट ऑप्शन भी हो उसके बाद आप आराम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं इस नए फीचर का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है इसे लोगों के सहूलियत के अनुसार बनाया गया है और आपके चैटिंग पेज पर ही पैसे ट्रांसफर करने का ऑप्शन दिखाई देगा |

ऐसे कर सकते हैं पैसे ट्रांसफर
पैसे ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको WhatsApp के नए वर्जन 2.18.46 को डाउनलोड करना होगा इसके बाद WhatsApp के सेटिंग ऑप्शन में जाकर पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको यूपीआई का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको अपना बैंक चुनना होगा लेकिन सबसे खास बात यह है कि आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई कराना होगा यह ऑप्शन आपको उसमें खुद ही लिखा नजर आएगा नंबर वेरीफाई कराने के बाद आपको अपना बैंक चुनना होगा लेकिन यदि आपका बैंक आधार से लिंक नहीं है तो आपको लिंक कराना होगा यदि पहले से लिंक है तो आप आसानी से इस फीचर का लाभ उठा सकते हैं |

जानिए आखिर क्या है WhatsApp?

Times speak
WhatsApp Logo

अपने मोबाइल पर एस.एम.एस (SMS) के लिए पैसे खर्च किये बिना अपने संपर्क वाले लोगों से सन्देश का आदान-प्रदान करने के लिए सबसे प्रचलित और सुविधाजनक मोबाइल ऐप है – व्हाट्सअप
आज दुनिया भर में करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल कर रहे है, आज किसी भी मोबाइल पर कोई और ऐप डाउनलोड हो या न हो लेकिन यह ऐप जरूर सबसे पहले डाउनलोड कर इनस्टॉल किया जाता है।

व्हाट्सएप के विभ्भिन उपयोग
आइये जानते है कि फ़ोन में WhatsApp(व्हाट्सएप) डाउनलोड करने के बाद, किन किन कार्यों के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

third party image reference

1. टेक्स्ट सन्देश (SMS) भेजने और प्राप्त करने के लिए :
पहले जो काम आप SMS से करते थे, वही कार्य आप WhatsApp की मदद से बिना किसी अतिरिक्त SMS शुल्क के कर सकते है। इसके लिए सिर्फ आपके मोबाइल में इंटरनेट डाटा होना पर्याप्त है |

 

2. फोटो और वीडियो भेजें और प्राप्त करें :
WhatsApp से आप अपने संपर्क और समूहों में अपने फोटो और वीडियो साझा कर सकते हो और अन्य लोगों से प्राप्त कर सकते हो।

3. डॉक्यूमेंट भेजें और प्राप्त करें

इस ऐप के माध्यम से आप न सिर्फ टेक्स्ट, फोटो और वीडियो बल्कि डॉक्यूमेंट फइलें भी शेयर कर सकते है, इससे आप बिना ईमेल के प्रयोग किये सीधे ही फाइलों का आदान-प्रदान बड़ी आसानी से कर सकते है।
4. अपने मोबाइल से कोई संपर्क को किसी अन्य मित्र को भेजें

यदि आपसे कोई किसी का नंबर मांगे तो अब उन्हें नंबर SMS करने की कोई आवश्यकता नहीं, कोई भी नंबर आप WhatsApp के माध्यम से भी अपने मोबाइल से किसी अन्य संपर्क के साथ शेयर कर सकते है।

5. अपनी लोकेशन भेजें
आप अभी कहाँ है?

लोगों को बहुत बार अपनी वर्तमान स्थान की लोकेशन दूसरों को भेजने की आवश्यकता पड़ती है, WhatsApp से किसी को भी अपनी लोकेशन भेज सकते है, जिससे वो आप तक आसानी से पहुँच सकें।

6. ऑडियो सन्देश भेजें और प्राप्त करें

यदि आप किसी कोई बोल कर कोई सन्देश भेजना चाहते है, तो आप व्हाट्सप्प में आसानी से ऑडियो रिकॉर्ड कर के भेज या प्राप्त कर सकते है।

इसके लिए व्हाट्सप्प में उस व्यक्ति या समूह पर जाकर “माइक्रोफोन” के चिन्ह दबाकर ऑडियो रिकॉर्ड करें और छोड़ते ही आपका ऑडियो सन्देश भेज दिया जाएगा।

7. मुफ्त फ़ोन कॉल करें

यदि आपके पास अच्छा इंटरनेट डेटा कनेक्शन या वाई.फाई. है और जिसे कॉल करना चाहते है वह भी बढ़िया इंटरनेट से जुड़ा है, तो आप व्हाट्सएप के माध्यम से मुफ्त कॉल कर सकते है।

8. व्हाट्सएप ग्रुप चैट: समूहों से जुड़ें और अपने समूह बनायें

व्हाट्सएप के माध्यम से आप अपने मोबाइल संपर्कों के समूह बना कर एक साथ कई लोगों को सन्देश, फोटो, वीडियो और अन्य सामग्री भेज सकते है और ग्रुप चैट भी कर सकते है।

9. व्हाट्सएप वेब से अपने कंप्यूटर ब्राउज़र में व्हाट्सएप का प्रयोग करें

WhatsApp Web

जब आप कंप्यूटर पर काम करे हो, तो आपको व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए बार बार मोबाइल प्रयोग न करने पड़े तो इसके लिए आप व्हाट्सएप वेब का प्रयोग कर सकते है।

इसके लिए:

अपने कंप्यूटर में इस लिंक पर जाएँ: https://web.whatsapp.com/
यहाँ आपको QR code दिखाई देगा
अपने मोबाइल में “Settings > WhatsApp Web” पर क्लिक करें
मोबाइल से ब्राउज़र में खुले उपरोक्त QR code को स्कैन करें
इससे आपके व्हाट्सएप की स्क्रीन आपके कंप्यूटर ब्राउज़र में खुल जायेगी, जिससे आप व्हाट्सएप का वेब के माध्यम से उपयोग करने में सक्षम होंगे।

Third party image reference

उम्मीद है आपको हमारी जानकारी पसंद आयी होगी कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें
आप अपने सुझाव हमें कमेंट कर सकते हैं

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.