TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Times speak
Gajab Facts Latest News Sports

कौन कौन क्रिकेटर्स सरकारी नौकरी करता है

कौन कौन क्रिकेटर्स सरकारी नौकरी करता है

Times speak
Source

टीम इंडिया के क्रिकेटर्स अपनी हुनर और काबिलियत को लेकर पूरी दुनियाभर में जाने जाते हैं। मैदान में उनके खेल को लेकर तो ख़बरें आती रहती है लेकिन, कई बार इनकी निजी जिंदगी से जुड़ी बातें भी खबरों में सुनी जाती है। आज हम टीम इंडिया के कुछ ऐसे खिलाडियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें क्रिकेट खेलने के अलावा सम्मान के तौर पर सरकारी नौकरियां भी दी गई है। तो चलिए देखते हैं कि कौन-कौन खिलाड़ी इस सूची में शामिल है।

1. कपिल देव

Times speak
Source

कपिलदेव रामलाल निखंज (जन्म 6 जन्वरी 1949) भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी हैं। भारत के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ियों में उनकी गणना होती है। वे भारतीय क्रिकेट के कप्तान के पद पर रह चुके हैं। 1983 के क्रिकेट विश्वकप में वे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे और उनके नेतृत्व में टीम ने विश्वकप जीतने का गौरव प्राप्त किया। वे विस्डेन द्वारा वर्ष 2002 में ‘सदी के भारतीय क्रिकेटर’ चुने गये। वे 10 माह के लिये भारतीय क्रिकेट टीम के प्रशिक्षक भी रहे थे।
कपिलदेव का जन्म चंडीगढ़ में हुआ। उनका विवाह रोमी भाटिया से सन 1980 में हुआ। उनकी बेटी, अमिया देव का जन्म 16 जनवरी, 1996 को हुआ।
भारत को पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले पूर्व कैप्टन कपिल देव को साल 2008 में इंडियन आर्मी ने लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया था।

2. सचिन तेंदुलकर

Times speak
Source

सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ौं में गिने जाते हैं। भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले वह सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं।राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं। सन् 2008 में वे पद्म विभूषण से भी पुरस्कृत किये जा चुके है।

तत्काल में वह राज्य सभा के सदस्य हैं, सन 2012 में उन्हें राज्य सभा के सदस्य के रूप में नामित किया गया था।

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर पर फिल्म ‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ बनी।इस फ़िल्म का टीज़र भी बहुत रोमांचक हैं। टीजर में एक ऐसे इंसान को उसी की कहानी सुनाते हुए देखेंगे जो एक शरारती बच्चे से एक हीरो बनकर उभरता है। ख़ुद सचिन तेंदुलकर का भी ये मानना है कि क्रिकेट खेलने से अधिक चुनौतीपूर्ण अभिनय करना है। सचिन – ए बिलियन ड्रीम्स’ का निर्माण रवि भगचंदका ने किया है और इसका निर्देशन जेम्स अर्सकिन ने।
इस लिस्ट में दूसरा नंबर आता है क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का। सचिन को साल 2010 में इंडियन एयरफोर्स ने सम्मानित करते हुए उन्हें ग्रुप कैप्टन बनाया था।

3. महेंद्र सिंह धोनी

Times speak
Source

महेंद्र सिंह धोनी, कभी कभी एम एस धोनी के नाम से भी जाने जाते हैं (जन्म; 07 जुलाई 1981) झारखंड के रांचीमें एक राजपूत परिवार में हुआ था। धोनी भारतीय क्रिकेटरतथा भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान है और भारत के सबसे सफल एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कप्तान है शुरुआत में एक असाधारण उज्जवल व आक्रामक बल्लेबाज़ के नाम पर जाने गए। धोनी धीरे-धीरे भारतीय एक दिवसीय के सबसे शांतचित्त कप्तानों में से जाने जाते हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 आईसीसी विश्व ट्वेन्टी 20, 2007-08 कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज 2007-2008 के सीबी सीरीज़ और बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी जीती

Times speak
Source

जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से हराया उन्होंने भारतीय टीम को श्रीलंका और न्यूजीलैंड में पहली अतिरिक्त वनडे सीरीज़ जीत दिलाई 02 सितम्बर 2014 को उन्होंने भारत को 24 साल बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज में जीत दिलाई। धोनी ने कई सम्मान भी प्राप्त किए हैं जैसे 2008 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ़ द इयर अवार्ड (प्रथम भारतीय खिलाड़ी जिन्हें ये सम्मान मिला) ,राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार और 2009 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्मश्री पुरस्कार साथ ही 2009 में विसडेन के सर्वप्रथम ड्रीम टेस्ट ग्यारह टीम में धोनी को कप्तान का दर्जा दिया गया।
टीम इंडिया के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी को साल 2015 में इंडियन आर्मी के लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर नियुक्त किया गया। धोनी के बारे में एक बात आपको और बता देते हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम में आने से पहले वे रेलवे में काम किया करते थे।

4. हरभजन सिंह

Times speak
Source

हरभजन सिंह प्लाहा का जन्म 03 जुलाई 1980, जालन्धर, पंजाब में हुआ। भारत के अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाडी हैं। वे इंडियन प्रिमियर लीग के मुम्बई इंडियन्स टीम तथा पंजाब राज्य क्रिकेट टीम (2012-13) के भूतपूर्व कप्तान भी हैं। वे स्पिन गेंदबाजी में निपुण हैं और टेस्ट मैचों में ऑफ-स्पिनर द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे स्पिनर हैं।
टीम इंडिया में टर्बोनेटर के नाम से मशहूर हरभजन सिंह भारत के सबसे सफल स्पिनरों में से एक हैं। हरभजन सिंह पंजाब पुलिस में डीएसपी के पद पर हैं।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करें और अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.