TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Times speak
Business Latest News Sports

IPL 2018 आईपीएल 2018 में नीलाम हुआ ये खरबपति खिलाड़ी

आईपीएल में नीलाम हुआ ये खरब पति खिलाड़ी

आजकल देश में आईपीएल के खिलाड़ियों की नीलामी चल रही है ऐसे में कई खिलाड़ियों की नीलामी जारी है। कुछ काफी महंगे बिके तो कुछ अपनी बेस प्राइज पर ही बिके तो कुछ खिलाड़ी अभी अपनी नीलामी का इन्तेजार कर रहे हैं। आईपीएल सीजन-11 की नीलामी में टीम मालिकों ने खिलाड़ियों पर जमकर पैसे खर्च किए. कई खिलाड़ियों पर करोड़ों रुपए की बोली लगाई गई जबकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी जिन्हें उनके बेस प्राइज की कीमत ही मिल पाई।

Times speak
Source

ऑक्शन के दूसरे दिन एक खिलाड़ी ऐसा भी था जिसे खरीदा तो महज 30 लाख में गया है लेकिन उनकी संपत्ति के बारे में जान आप हैरान हो जाएंगे यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि देश के सबसे अमीर बिजनसमैन में से एक कुमार मंगलम बिरला के बेटे आर्यमान विक्रम बिरला हैं।
मौजूदा समय में आदित्य बिरला ग्रुप के चीफ कुमार मंगलम बिरला की कुल संपत्ति लगभग 800 अरब की है.
आईपीएल के ऑक्शन में आर्यन के लिए राजस्थान रॉयल्स की टीम ने बोली गलाई है और 30 लाख में उन्हें खरीदा आर्यमान का बेस प्राइज महज 20 लाख रुपए का था।
20 साल के आर्यमान बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और उन्होंने अबतक सिर्फ एक फर्स्ट क्लास मैच खेला है।
हम बात कर रहे है एक ऐसे खिलाड़ी की जो आईपीएल की इस नीलामी का हिस्सा रहे हैं। देश के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक कुमारमंगलम बिड़ला के बेटे आर्यमान विक्रम बिड़ला को राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी के दूसरे दिन 30 लाख में खरीदा। पहले राउंड में उन्हें किसी ने नहीं खरीदा था, पर दूसरे राउंड में राजस्थान रॉयल्स ने उनमें दिलचस्पी ली।
बीस साल के विक्रम बिड़ला ऑलराउंडर हैं, 2017 में उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत मध्य प्रदेश की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेलकर की थी। बिरला की एक बड़ी बहन भी हैं, उनका नाम अन्नया बिरला है। वह जानी-पहचानी सिंगर हैं।

Times speak
Source

राजस्थान रॉयल्स की टीम में विक्रम को स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे और बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ियों के साथ खेलने और उनसे सीखने का मौका मिलेगा। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वह नौ साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहे हैं और उन्हें इसमें सबसे ज्यादा दिलचस्पी है।

पहचान कैसे पायी

Times speak
Source

दोहरा शतक जमाकर सुर्खियों में आए आर्यमान

भले ही आर्यमान अमीर खानदान से ताल्लुक रखते हों, लेकिन सबसे पहले उन्होंने अंडर-19 टीम में जगह बल्ले के दम पर बनाई। बाएं हाथ के ऑलराउंडर बल्लेबाज आर्यमन ने मध्य प्रदेश की ओर से कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी के पांच मैचों की नौ पारियों में तीन शतकों की मदद से 602 रन बनाए। उनके इन तीन शतकों में एक दोहरा शतक भी शामिल था। बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हुए 10 विकेट भी चटकाए। सबसे खास पारी छत्तीसगढ़ के खिलाफ रही, जिसमें 388 गेंदों का सामना करते हुए दोहरा शतक जमाया।

आमरे के कहने पर छोड़ी मुंबई

मुंबई छोड़कर रीवा आना कैसे हुआ, यह पूछने पर आर्यमान कहते हैं, कुछ साल पहले मेरे कोच प्रवीण आमरे के कहने पर मैंने रीवा से खेलना शुरू किया। वहां के संभागीय संगठन ने भी मुङो मदद की।’ हालांकि मध्य प्रदेश क्रिकेट से जुड़े लोग बताते हैं कि आमरे ने पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर नरेंद्र हिरवानी से आर्यमन के विषय में चर्चा की थी। यह वह दौर था जब मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) और इंदौर संभागीय क्रिकेट संगठन (आइडीसीए) के बीच रिश्ते खराब थे। ऐसे में हिरवानी ने आर्यमन को रीवा संभाग से खेलने की सलाह दी।

पिछले साल अंडर-23 कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी में मध्यप्रदेश के लिए खेलते हुए बिरला ने ओडिशा के खिलाफ 153 रन बनाए थे। विक्रम ने बताया कि उन्हें सबसे ज्यादा लगाव क्रिकेट से ही है और वह इसके अलावा किसी और चीज के बारे में ज्यादा नहीं सोचते।

राजस्थान रॉयल्स टीम

विदेशी खिलाड़ी

स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, डार्सी शॉर्ट, जहीर खान पक्तीन, बेन लाफलिन, दुष्मांता चमीरा

भारतीय

जयदेव उनादकट, संजू सैमसन, कृष्णप्पा गौतम, अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, स्टुअर्ट बिन्नी, अनुरीत सिंह, आर्यमान विक्रम बिड़ला, मिधुन एस, श्रेयस गोपाल, प्रशांत चोपड़ा, जतिन सक्सेना, अंकित शर्मा, महिपाल लोमरोर।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो कमेंट करें और अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.