TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Gajab Facts

नयी साल पे भारत के नाम हुआ ये रिकॉर्ड जानकर चौंक जायेंगे आप

नयी साल पे भारत के नाम हुआ ये रिकॉर्ड जानकर चौंक जायेंगे आप

नई साल पर भारत के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड हुआ है जो सुनकर आप बिल्कुल चौंक जाएंगे। यह रिकॉर्ड हमारी सरकार की वजह से नहीं बल्कि हम भारतीयों की वजह से हुआ है। क्या जानना नहीं चाहेंगे रिकॉर्ड क्या है।
हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा रिकॉर्ड जो इस बार नई साल पर भारत के नाम हुआ। जी हां बिलकुल इस बार भारतीयों ने नए साल पर 20 अरब WhatsApp संदेश भेजे हैं।
ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि भारत के नाम पहली बार यह रिकॉर्ड हुआ है। भारत में WhatsApp पर मैसेज चैटिंग कुछ ज्यादा ही होती है। इस मामले भारत कई बार रिकॉर्ड बना चुका है पर इस बार यह रिकॉर्ड नई साल में बना है तो इसलिए रिकॉर्ड कुछ खास है।

Source

इस बार भारत के लोगों ने WhatsApp पर 20 अरब मैसेज भेजें। जब कि पिछली बार भारत के लोगों ने 14 अरब मैसेज भेजे थे। जो उस साल का वर्ल्ड रिकॉर्ड था तो यू कहिये कि भारत ने अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा है। तो यह कहना गलत नहीं होगा और यह कहना भी गलत नहीं होगा अगली साल फिर भारत एक नया रिकॉर्ड बनाएगा। तो WhatsApp पर मैसेज करते रहिये और रिकोर्ड बनाते रहिये।

Whatsapp क्या है

वाट्सऐप मैसेंजर (WhatsApp Messenger) स्मार्ट फोनों पर चलने वाली एक प्रसिद्ध तत्क्षण मेसेजिंग सेवा है। इसकी सहायता से इन्टरनेट के द्वारा दूसरे ‘वाट्सऐप’ उपयोगकर्ता के स्मार्टफ़ोन पर टेक्स्ट संदेश के अलावा ऑडियो, छवि, वीडियो तथा अपनी स्थिति (लोकेशन) भी भेजी जा सकती है।

सितंबर 2015 की स्थिति के अनुसार, वाट्सऐप पर 90 करोड़ अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, यह विश्व का दूसरा सबसे लोकप्रिय तत्क्षण मैसेंजर है। फेसबुक इंक ने 19 फ़रवरी 2014 को, माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में स्थित वाट्सऐप इंक. को लगभग 19 अरब डॉलर में लिए खरीद लिया था।

Whatsapp की शुरुआत कैसे हुई

जनवरी 2009 में जेन कूम ने एप्पल का एक आईफोन खरीदा। इस फोन से जेन कूम को एप के जबर्दस्त लोकप्रिय हो सकने की संभावनाओं का अंदाजा लग गया। इसी दौरान जेन कूम अपने रूसी मूल के दोस्त एलेक्स फिशमैन के पश्चिमी सैन जोस स्थित घर गए। फिशमैन रूसी मूल के दोस्तों को हर सप्ताह पीत्ज़ा खाने और फिल्म देखने के लिए आमंत्रित करते थे। कई बार इस महफिल में ४० लोग तक आ जाते थे। फिशमैन के रसोईघर में जेन कूम और फिशमैन चाय पीते हुए एप पर घंटों चर्चा करते थे। इसी बातचीत के दौरान वॉट्सएप जैसा एक नया एप बनाने के विचार ने जन्म लिया। दिलचस्प वॉट्सएप्प, दिलचस्प मालिक वॉट्सएप्प को उक्रेन के ३७ साल के जन कूम ने अमेरिका के ४४ साल के ब्रायन एक्टन के साथ मिल कर शुरू किया था। बाद में एक और ‘वेंचर कैपिटलिस्ट’, जिम गोएट्ज भी इसमें शामिल हो गए । जेन कूम कंपनी के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) हैं। मशहूर व्यावसायिक पत्रिका ‘फोर्ब्स’ के मुताबिक वॉट्सएप्प के मुख्य कार्यकारी जन कूम के पास इस कंपनी की 45 फीसदी हिस्सेदारी है।

नया फीचर

वॉट्सऐप ने नया फीचर ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ आॅफिशल तौर पर लॉन्च कर दिया है। पिछले दिनों ऐसी खबरें आईं थीं कि वॉट्सऐप इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इस फीचर को वॉट्सऐप ने ऐंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज यूजर्स के लिए शुरू किया है।

यह फीचर इसलिए शुरू किया गया है ताकि गलती से भेजे गए मेसेज को आप समय रहते डिलीट कर सकें। इसमें यूजर को मेसेज भेजने से सात मिनट तक उसे डिलीट करने की सुविधा होगी। यह फीचर केवल टेक्सट मेसेजेज तक ही सीमित नहीं है। इसके जरिए यूजर फोटोज़, विडियोज़, जीआईएफ, कॉन्टैक्ट कार्ड्स अादि भी डिलीट कर सकेंगे।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फीचर का लाभ उठाने के लिए वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन स्मार्टफोन में होना चाहिए। ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर ग्रुप के साथ ही व्यक्तिगत चैटिंग में भी लागू होगा। हालांकि, जो मेसेजेज देखे या पढ़े नहीं गए होंगे उनको ही डिलीट किया जा सकेगा।

इतना ही नहीं, वॉट्सऐप भेजे गए मेसेजेज को एडिट करने पर भी काम कर रहा है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि फेसबुक में यह फीचर कब शुरू हो सकेगा। वॉट्सऐप दुनिया की सबसे बड़ी मेसेजिंग ऐप्स में शुमार है और इसके जरिए हर रोज तकरीबन 1 बिलियन लोग बातें करते हैं।

व्हाट्सएप्प ने वर्तमान में एक क्रांति ला दी है। व्हाट्सएप्प का यूज करके लोग अपने जान-पहचान वालो से बात करते हैं। व्हाट्सएप्प के आने लोगों का एक दूसरे से संपर्क करने का माध्यम अत्यंत सुलभ हो गया है। पहले लोग एक दुसरे से संपर्क पत्रों के माध्यम से करते थे। फिर टेलीफोन ने आकर पत्रों की जगह ले ली। उसके बाद मोबाइल के आने से एक दुसरे से संपर्क करना और अधिक सरल हो गया। और अब व्हाट्सएप्प के आने लोग दूर बैठ कर ही मेसैज वॉइस मेसेज फ़ोटो वीडियो यहाँ तक की ऑडियो कॉल और वीडियो कॉल भी आसानी से कर सकते हैं।

 

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो कमेंट कर के बताएं और अपने दोस्तों से शेयर जरूर करें।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.