TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Discoveries Gajab Facts

3000 ₹ का एक अंडा आप भी कमा सकते हैं करोड़ों

3000 ₹ का एक अंडा आप भी कमा सकते हैं करोड़ों

Source

आस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले एमू पक्षी को पालने का धंधा काफी फायदे वाला है। शायद इसीलिए यह ओडिशा के गांव-गांव में देखने को मिल रहा है। फिलहाल एमू पक्षी के एक अंडे की कीमत तीन हजार रुपये है, जबकि और उसका एक बच्चा 20 हजार में बिकता है। जाहिर है कि एमू पक्षी पाल कर व उसके अंडे बेच आसानी से करोड़पति बना जा सकता है।

एमू

Source

एमू’ एक विशालकाय पक्षी है। यह आस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पक्षी है। यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी है।
आस्ट्रेलिया का विशालकाय पक्षी एमू शुतुरमुर्ग के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी है। इसकी ऊँचाई लगभग दो मीटर होती है। एमू पक्षी का भी शुतुरमुर्ग के समान पंख होते हुए उड़ नहीं सकता। एमू एक भारी, किन्तु बड़ा फुर्तीला पक्षी है। इसके शरीर का रंग मटमैला भूरापन लिये हुए होता है। एमू के पंख बड़े चमकीले और सुन्दर होते है। नर तथा मादा दोनों के गले के पास एक अजीब सी थैली होती है, जिसमें हवा भर कर यह अनोखी आवाज निकलता है। एमू की टांगे मजबूूत और शक्तिशाली होती है। इनकी सहायता से यह पचास कि. मी. प्रति घंटा की गति से आसानी से भाग सकता है। एमू के पैरो में कैसोवरी के समान कोई तेज धारदार काँटा तो नहीं होता, फिर भी इसकी ठोकर शुतुरमुर्ग तथा कैसोवरी के समान ही खतरनाक होती है। सामान्यतया यह अपने शत्रुओ से डर कर भागता नहीं है, बल्कि उनका मुकाबला करता है। एमू को सामूहिक जीवन अधिक प्रिय है। यह पक्षी रिया के समान अकेले रहना पसन्द नहीं करता और सदैव आठ-दस के झुण्ड में रहता है। अपनी प्रजाति के अन्य पक्षियों के समान एमू भी घासफूस, फलफूल तथा जंगली वनस्पतियों के साथ ही साथ छोटे-छोटे कीड़े-मकोड़े खाता है। जंगली चूहे तथा छिपकलियाँ इसका प्रिय भोजन है। पंख होते हुए न उडऩे वाले विशालकाय पक्षियों में शुतुरमुर्ग तथा रिया नर पक्षी एक से अधिक मादा पक्षियों के साथ मिलन करते है। किन्तु एमू ऐसा नहीं करता। नर एमू एक ही मादा एमू के साथ मिलन करता है। तथा जीवन भर उसी के साथ रहता है। इस तरह यह अपने जीवन साथी के लिए वफादार होता है।
सामान्यतः सभी पक्षियों में नर पक्षी का शरीर मादा से अधिक विशाल तथा शक्तिशाली होता है। किन्तु एमू ऐसा नहीं होता। इनमें मादा एमू का शरीर नर एमू से बड़ा होता है। यह जमीन से कुछ ऊँचाई वाले भाग के गढ़े में घासफूस तथा पत्तियों से अपना घोसला बनाता है, जिसमें मादा एमू छ: से लेकर बारह तेरह तक हरे-नीले रंग के अण्डे देती है। इन अण्डो को नर एमू ही सेता है तथा अण्डों से बच्चे निकलने पर भी नर एमू ही उनका तब तक पोषण करता है जब तक वे आत्म निर्भर नहीं बन जाते। नर एमू एक अच्छा पिता होता है।

भारत में एमू

Source

इन दिनों आंध्र प्रदेश में एमू पक्षी पालने का धंधा तेजी से चल रहा है। ओडिशा के भंज नगर का एक व्यक्ति आंध्र प्रदेश से कुछ एमू पक्षी खरीदकर लाया था। वह कुछ ही साल के दौरान करोड़पति बन गया। आज उसके फार्म में 18 हजार एमू पक्षी मौजूद हैं। एमू पक्षी का अंडा भी हजारों रुपये में बिकता है। उसके अंडे से कई महत्वपूर्ण दवाइयां बनती हैं। फिलहाल एमू के एक अंडे का दाम तीन हजार रुपये है। जबकि उसका एक बच्चा 20 हजार में बिकता है। इस हिसाब से 18 हजार एमू पक्षी का मूल्य कम से कम 36 करोड़ रुपये बनता है। अंडों का दाम अलग। बड़े पक्षियों का दाम और भी ज्यादा होता है। एक एमू पक्षी 60 वर्ष तक जिंदा रह सकता है। 8 महीने के एमू पक्षी पैर से चोंच तक 4 फीट से भी ज्यादा लंबा होता है।

अब खुर्दा जिले में भी एमू पालने का धंधा शुरू हो चुका है। बेगुनिया जिले के परिछल गांव के एक व्यक्ति ने भंज नगर फार्म से 20-20 हजार मूल्य पर 20 एमू पक्षी लाने के लिए बैंक से कर्ज लिया है। फिलहाल एक लाख 40 हजार रुपये मिलने के बाद उन्होंने सात एमू पक्षी ला चुके हैं। इनकी उम्र फिलहाल 8 माह है। दो वर्ष के होते ही एक मादा एमू एक वर्ष में 40 से 50 अंडे देती है। एक अंडा तीन हजार रुपये में बिका, तो एक वर्ष में एक लाख पचास हजार रुपये मिलते हैं। इस हिसाब से यदि 20 मादा एमू हों, तो प्रतिवर्ष 1000 अंडे मिलेंगे। इनकी कीमत तीस लाख रुपये होती है। इससे जाहिर है कि एमू पक्षी पालने वाले को कितना फायदा हो सकता है।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको मेरी पसंद आयी तो अपने दोस्तों से भी शेयर करें।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.