TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Latest News

साल 2017 की सभी महत्वपूर्ण घटनाएं

साल 2017 की महत्वपूर्ण घटनाऐं –

Source

• 1. यूपी में भाजपा की रिकॉर्ड जीत –

यूपी निकाय चुनाव में भाजपा को जीत हासिल हुई है। प्रदेश के 16 नगर निगमों में से 14 पर भाजपा ने अपनी जीत का परचम लहराया है। नगरीय निकाय चुनावों की पहली परीक्षा में भाजपा और योगी आदित्यनाथ पास हो गए |

• 2. भारत की पहली बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट हुआ शुरू – 

देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर का फासला तय करेगी। यह दूरी महज 2 घंटे में पूरी की जाएगी. इस रूट पर 12 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। मुंबई और अहमदाबाद के बीच बनने जा रहा बुलेट ट्रेन रूट ज्यादातर जगहों पर एलिवेटेड होगा और इसका महज 7 किलोमीटर का हिस्सा मुंबई में समंदर के नीचे से होकर गुजरेगा।
यह स्टेशन बांद्रा, कुर्ला, कांप्लेक्स थाने, विरार बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भड़ौच, वडोदरा, आनंद अहमदाबाद और साबरमती होगा. इन स्टेशनों में मुंबई में बनने वाला रेलवे स्टेशन अंडरग्राउंड होगा और बाकी सभी स्टेशन एलिवेटेड होंगे.

• 3. एमएस धोनी ने छोङ दी कप्तानी –

4 जनवरी 2017, इसी तारीख को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ये घोषणा की था कि वो एकदिवसीय और टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ रहे हैं। धोनी को कप्तानी छोड़े हुए आज पूरा एक साल हो गया। लेकिन मैदान पर वो अब भी अक्सर ‘कैप्टन कूल’ की भूमिका में विराट की मदद करते हैं। कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात का खुलासा किया था कि उन्होंने क्यों कप्तानी छोड़ी और साथ ही अब उनका रोल कैसा होगा।

कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बताया कि उन्होंने कप्तानी क्यों छोड़ी। धोनी ने बताया था कि उन्हें ऐसा लगता है कि भारत ऐसी टीम नहीं है, जो स्पिलिट कप्तानी पर चले (हर प्रारूप के लिए अलग कप्तान) इसलिए उन्हें कप्तानी छोड़ने का फैसला सही लगा। उन्होंने कहा था कि मुझे लगता है भारत ऐसी टीम है, जहां एक ही कप्तान हर प्रारूप में कप्तानी करे ये बहुत जरूरी है। मैं टेस्ट कप्तान नहीं बन सकता क्योंकि मैंने टेस्ट क्रिकेट छोड़ दिया है तो मुझे नहीं लगता कि मुझे वनडे और टी20 कप्तानी करनी चाहिए। धोनी ने तब कहा था कि विराट कोहली को हर प्रारुप का कप्तान बनाया जाए।

धोनी ने इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, ‘विकेटकीपर हमेशा ही टीम का उप-कप्तान होता है।’ इसके अलावा धोनी ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी बैटिंग पोजिशन को लेकर भी बात की थी। उन्होंने कहा था, ‘मैं हमेशा टीम की जरूरत के हिसाब से खेला हूं और कप्तानी छोड़ने के बाद भी ऐसा ही रहेगा। टीम को जहां मेरी जरूरत होगी मैं उसी पोजिशन पर बैटिंग करूंगा।

• 4. फ़िल्म ‘पद्मावती’ पर लगा प्रतिबंध –

2017 में फ़िल्म ‘पद्मावती’ की रिलीज़ को लेकर होने वाले विवादों में एक विवाद यह भी है कि कई राज्यों में फ़िल्म की रिलीज़ पर रोक लगा दी गई है।
राजस्थान, मध्यप्रदेश, यूपी, और पंजाब के बाद अब गुजरात में भी फ़िल्म पद्मावती पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी गई है।

फिल्म की रिलीज को लेकर आज भी संशय बना हुआ है |

• 5. दिल्ली में पटाखे जलाने पर लगा प्रतिबंध –


दिल्ली और NCR में दिवाली पर पटाखे नहीं बिकेंगे। सुप्रिम कोर्ट के निर्देश के अनुसार दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध 1 नवंबर 2017 तक लगा रहा।
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली और एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर लगी रोक कुछ शर्तों के साथ हटाई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा थी कि दिल्ली में पटाखों की बिक्री के लिए पुलिस की निगरानी में लाइसेंस दिए जाएं। सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया था कि साइलेंस जोन के 100 मीटर के भीतर पटाखे नहीं जलाए जाएंगे, यानी अस्पताल, कोर्ट, धार्मिक स्थल और स्कूल आदि के 100 मीटर के दायरे में पटाखे न चलें। इसके अलावा पटाखे बनाने में लिथियम, लेड, पारा, एंटीमोनी व आर्सेनिक का इस्तेमाल न करने का निर्देश था।

• 6. 2017 में कई हस्तियों ने दुनिया से कहा अलविदा 

बीते हुए साल में देश ने कई फ़िल्मी हस्तियों को खो दिया
साल 2017 बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए बहुत ही दुख भरा रहा। 2017 में कई फ़िल्मी हस्तियों ने दुनिया को अलविदा कहा।

ओम पुरी, विनोद खन्ना, शशी कपूर, रीमा लागू, इंदर कुमार, अबीस रिज़वी जैसे अन्य हस्तियों ने दुनिया को अलविदा कहा।
इन फ़िल्मी हस्तियों ने अपने करियर में ऐसी पहचान बनाई जिसकी वजह से उनके चाहनेवालों के लिए भी यह खबर बहुत ही दुख भरी साबित हुई।

• 7. रामनाथ रोविंद ने ली राष्ट्रपति की शपथ –


रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में प्रणव मुखर्जी की जगह ली। राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने से पहले रामनाथ कोविंद बिहार के राज्यपाल पद पर थे।
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हुआ था जिसके अगले दिन रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी वे  के आर नारायणन के बाद भारत के दूसरे दलित राष्ट्रपति हैं।

• 8. 2017 में गूड्स एंड सर्विस टैक्स ( जीएसटी ) हुआ था लागू –


1 जुलाई 2017 को स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा आर्थिक सुधार जीएसटी देश भर में हुआ था लागू। जीएसटी लागू होने पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने कहा था कि “देश में अब स्वस्थ स्पर्धा जारी होगी जो निश्चित तौर पर आर्थिक विकास को गति देने में सहायक होगा।“
12 बजते ही एक शॉर्ट मूवी के जरिए जीएसटी को लॉन्च किया गया थी, और जिसमें अंत में कहा गया कि जीएसटी यानी ‘गरीबों का उद्धार, तेज विकास जीएसटी।‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी आयोजन में कहा था कि “कानून भले ही जीएसटी को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स कहता है लेकिन मैं इसे गुड एंड सिंपल टैक्स कहता हूं।“

• 9. डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा राम रहीम को सजा , भड़की हिंसा

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को रेप के मामले में दोषी क़रार दिए जाने के बाद भड़की हिंसा जिसने बहुत सार्वजनिक संपत्ति को नुक़सान पहुंचाया साथ ही कई मौतें भी हुई

• 10 . भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने इटली में की शादी

 

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.