TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Times speak
Education Gajab Facts Latest News Politics World

सऊदी अरब के इस नए कानून से महिलायें ख़ुशी से झूम उठी

सऊदी अरब के इस नए कानून से महिलायें ख़ुशी से झूम उठी

जहाँ दुनिया की हर जगह महिलाओं को उनके अधिकार प्रदान किये जा रहे हैं। वहीँ कई देशों में महिलाओं को अभी भी संघर्ष करना पढ़ रहा है। खासकर मुस्लिम देशों में महिलाओं के अधिकार की लड़ाई काफी सख्त हो चली है। कई ऐसे देश भी हैं जहाँ महिलाओं ने लड़ लड़कर अपने अधिकार हासिल किये। तो कई देशों ने उनकी हौसलाफजाई के लिए अधिकार प्रदान किये हैं।
अभी हाल ही में सऊदी अरब में एक नया क़ानून अस्तित्व में आया है।

सऊदी अरब ने महिलाओं को पुरूषों की अनुमति के बिना व्यवसाय शुरू करने की अनुमति दी

Times speak
Third party image refference

सऊदी अरब में महिलाएं अब अपने पति या किसी भी पुरुष रिश्तेदार की इजाजत के बिना अपना व्यवसाय शुरू कर पाएंगी। सऊदी सरकार ने हाल ही में अपने नियमों में बदलाव किया है। दशकों से सऊदी में महिलाओं के लिए काफी सख्त कानून बने हुए थे, जिन्हें अब सरकार धीरे-धीरे खत्म कर रही है।फिलहाल सऊदी अरब में गार्जियनशिप सिस्टम लागू है, इसके तहत अगर महिलाओं को कोई भी सरकारी काम करना होता है, चाहे वह कोई कागजी कार्यवाही हो, कहीं की यात्रा हो या फिर किसी जगह दाखिला लेना हो, इस सबके लिए उसे अपने पति, भाई या पिता से मिली इजाजत का सबूत दिखाना होता है। इसे अब खत्म किया जा रहा है।

सऊदी अरब

Times speak
Third party image refference

सउदी अरब मध्यपूर्व में स्थित एक सुन्नी मुस्लिम देश है। यह एक इस्लामी राजतंत्र है जिसकी स्थापना 1750 के आसपास सउद द्वारा की गई थी। यहाँ की धरती रेतीली है तथा जलवायु उष्णकटिबंधीय मरुस्थल। यह विश्व के अग्रणी तेल निर्यातक देशों में गिना जाता है। सउदी अरब के पश्चिम की ओर लाल सागर है और उसके पार मिस्र। दक्षिण की ओर ओमान और यमन हैं और उनके दक्षिण में हिन्द महासागर। उत्तर में इराक और ज़ॉर्डन की सीमा लगती है जबकि पूरब में फारस की खाड़ी और कुवैत तथा संयुक्त अरब अमीरात। इसरायल-फ़िलिस्तीन का क्षेत्र इसके उत्तर की दिशा में है और अरबों ने इसके इतिहास को बहुत प्रभावित किया है।
यहाँ इस्लाम के प्रवर्तक मुहम्मद साहब का जन्म हुआ था और यहाँ इस्लाम के दो सबसे पवित्र स्थल मक्का और मदीना अवस्थित हैं। इस्लाम में हज का स्थान मक्का बताया गया है और दुनिया के सारे मुसलमान मक्का की ओर ही नमाज अदा करते हैं। यहाँ के मुसलमान मुख्यतः सुन्नी हैं और इस्लाम की राजनैतिक राजधानी के इस देश से बाहर रहने के बावजूद इस देश के लोगों ने इस्लाम धर्म पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है।

इतिहास सऊदी अरब का

प्राचीन काल में दिल्मन सभ्यता सुमेर तथा मिस्र की प्राचीन सभ्यता के समकालीन थी। सन् 3400-2500 ईसापूर्व के मध्य में कुछ अरबों का बेबीलोनिया-असीरिया के इलाके में आगमन अरबों के इतिहास की पहली महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है। सातवीं सदी तक अरबों का इतिहास कबीलों के झगड़ों और छिटपुट रूप से विदेशी प्रभुत्व की कहानी लगती है।
मोहम्मद बिन सलमान 21 जून 2017 को सउदी अरब के नए शासक बने।

सऊदी अरब यहाँ है

सउदी अरब अरब प्रायद्वीप के 80 प्रतिशत इलाकों में फैला हुआ है। इसकी 25°00′उत्तर, 45°00′ पूर्व देशान्तर के आसपास फैला हुआ है। इसकी ओमान और संयुक्त अरब अमीरात से लगी सीमा अब तक निर्धारित नहीं की जा सकी है पर इसे प्रायः विश्व का 14 वाँ सबसे बड़ा देश माना जाता है। यहाँ की भूमि मुख्यतः रेतीली है और यहाँ बहुत कम वर्षा होती है। यह देश उष्णकटिबंधीय मरूभूमि का प्रदेश है।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करें और अपने दोस्तों से शेयर करें।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.