TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Times speak
Education India Latest News

रेलवे ने निकाली बम्पर भर्ती अभी करें आवेदन

रेलवे ने निकाली बम्पर भर्ती अभी करें आवेदन

Times speak
Source

RRB सहायक लोको पायलट/तकनीशियन आवेदन लिंक हुआ सक्रीय : अभी करें आवेदन – CLICK HERE

आप आप रेलवे में जॉब की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है। हाल ही में रेलवे ने ‘RRB ALP भर्ती 2018 की अधिसूचना जारी की है, जिसके तहत 26502 रिक्त पदों पर नियुक्ति की जानी है। यदि आप भी पद हेतु वांछित अर्हता रखते हैं तो शीघ्र ही आपना आवेदन रेलवे भर्ती बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत करें।

उम्मीदवार को फॉर्म अप्लाई करने से पहले इसकी अधिसूचना को एक बार ध्यान से अवश्य पढ़ लेना चाहिए। क्योंकि ‘सहायक लोको पायलट (ALP) और तकनीशियन (Technician)’ के रिक्त पद के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक अर्हता का होना आवश्यक है। अगर आप आवेदन करने की आवश्यक शर्त पूरी करते हैं तब ही अपना फॉर्म भर सकते हैं।
सभी उम्मीदवारों को अपना फॉर्म बड़ी सावधानी से भरना है क्योंकि आवेदन फार्म में गलती होने पर आपका फॉर्म रिजक्ट कर दिया जाएगा। इच्छुक सभी उम्मीदवार अपना आवेदन रेलवे भर्ती बोर्ड को आवेदन करने की अंतिम तिथि से पूर्व (5 मार्च, 2018) कर दें। इसके पश्चात उम्मीदवार का आवेदन पत्र जमा नहीं किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए ये है जरुरी

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को अपनी फोटो (15kb-40kb), हस्ताक्षर और अन्य आवश्यक डॉक्यूमेंट (SC, ST, माइनॉरिटी आदि)को स्कैन करना चाहिए और उसे JPG फाइल में आवश्यक विनिर्देशों के अनुरूप सुरक्षित करना चाहिए- पासपोर्ट साइज़ फोटो (15kb-40kb), हस्ताक्षर (15kb-40kb) और SC/ST सर्टिफिकेट (50kb to 100kb)।

● एक वैध और सक्रिय व्यक्तिगत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए, जिसे इस भर्ती प्रक्रिया के ख़त्म होने तक सक्रिय रखा जाना चाहिए।

● पंजीकृत ई-मेल आईडी के माध्यम से आरआरबी परीक्षा आदि के लिए कॉल पत्र/आवश्यक जानकारी भेज सकता हैं।अगर किसी उम्मीदवार के पास वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी नहीं है, तो उसे अपनी नई ई-मेल आईडी बनानी चाहिए और ऑनलाइन आवेदन करने से लेकर नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण होने तक उस ईमेल खाते को बनाए रखना चाहिए।

आवेदन कैसे करें

● सबसे पहले, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट/ ऊपर दी गई इमेज या उसके नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर आधिकारिक साईट पर जाना होगा।

● उसके पश्चात आप किसी भी आरआरबी क्षेत्र की वेबसाइट (जिसके आप आवेदन करना चाहते हैं) पर क्लिक करना चाहिए।

● इसके बाद उम्मीदवार इसकी आधिकारिक सूचना (Download CEN/Annexures)को ध्यान से पढ़े और इसे डाउनलोड कर सुरक्षित रख लें।

सारे काम स्टेप से करें

इसके बाद निम्न चरणों का पालन करना चाहिए-

स्टेप 1

यदि आप पहली बार पंजीकरण कर रहे हैं तो नीचे दिए गए “New Registration” बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 2

मूल विवरण अर्थात, अपना पूरा नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, राज्य, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, आधार संख्या आदि भरें।

स्टेप 3

लॉगइन के लिए पंजीकरण आईडी और पासवर्ड तैयार करने के सभी विवरण भरकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें। पंजीकरण प्रक्रिया के सत्यापन के लिए ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) दर्ज करें। पंजीकरण आईडी और पासवर्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को भेजे जाएंगे।

स्टेप 4

मोबाइल नंबर और ई-मेल से ओटीपी प्राप्त करें और आवेदन भरने के साथ आगे बढ़ने के लिए मान्य करें।

स्टेप 5

स्क्रीन पर ‘Apply/Edit’ विकल्प पर क्लिक करें। पात्रता मानदंड फ़ॉर्म को पूरा करें और सबमिट करें।
सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही ढंग से दर्ज की गई है इसके बाद आपको भुगतान के लिए निर्देश दिया जाएगा।

स्टेप 6

भुगतान मोड का चयन करें

(1) बैंक

a. नेट बैंकिंग / क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड आदि: नेट बैंकिंग क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड इत्यादि जैसे विकल्पों से फीस का भुगतान करने का तरीका चुनें। प्रदर्शित विकल्प स्क्रीन पर आवश्यक विवरण दर्ज करें और भुगतान जमा करें। थोड़ी देर के बाद आपको भुगतान की प्रतिक्रिया बैंक को आपकी फीस प्राप्त होने के बाद “Success” के रूप में मिल जाएगी या फिर विफल होने पर विफलता की वजह/कारण के साथ “Failure” प्रतिक्रिया स्क्रीन पर प्रदर्शित रूप में मिल जाएगी।

b. भुगतान के अन्य प्रकार: विकल्प से “SBI Branch” का चयन करें। मोबाइल नंबर और जन्म तिथि भरें और “Confirm” बटन पर क्लिक करें। स्व-निर्मित चालान डाउनलोड करें और अपनी निकटतम एसबीआई शाखा में फीस का भुगतान करें।

(2) डाकघर कार्यालय

a. डाकघर के माध्यम से भुगतान के लिए, ड्रॉप डाउन कर डाकघर का चयन करें और आगे बढ़ने के लिए बटन पर क्लिक कर स्व-निर्मित चालान बनाएं। चालान का प्रिंट ले लें और निकटतम कम्प्यूटरीकृत डाकघर में फीस का भुगतान करें।

नोट: डीडी, पोस्टल ऑर्डर, मनी ऑर्डर और भुगतान का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।

स्टेप 7

सफल भुगतान के बाद, शेष आवेदन फॉर्म को अतिरिक्त विवरण भरकर और दस्तावेज़ अपलोड कर पूरा करें। फिर अंतिम सबमिट (Final Submit) पर क्लिक करें। आवेदन का प्रिंटआउट लें और इसे भविष्य के लिए संरक्षित करें।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन के प्रारम्भ होने की तिथि – 03-02-2018

आवेदन करने की अंतिम तिथि – 05-03-2018

फीस मोड – ऑनलाइन/ऑफलाइन

सामान्य/ओबीसी – 500 रूपये

एस टी/एस सी/ दिव्यांग – 250 रूपये

सभी महिलायें – 250 रूपये

आवेदन की लिंक CLICK HERE

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करें और अपने दोस्तों से सहते जरूर करें।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.