TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Business India

क्या आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक हुआ है? इन आसान तरीकों से करें चेक

क्या आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक हुआ है? इन आसान तरीकों से करें चेक |

Third party image reference

पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए इस महीने आपके पास आखिरी मौका है क्योंकि इस महीने की आखिरी तारीख, 31 मार्च को पैन और आधार कार्ड को लिंक कराने की सरकार ने आखिरी तारीख तय की है। यदि आपने अभी तक पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है या फिर ये जानना चाहते है कि आपका पैन सही में आधार से लिंक हुआ है या नहीं, तो इसके लिए इन 2 आसान तरीकों को अपनाएं।

आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर करें चेक

इसके लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in को खोलना होगा। वेबसाइट खोलते ही आपको ‘Link Aadhaar’ का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी जरूरी सूचनाएं। यहीं पर आपको एक पैन नंबर और धाधार नंबर भरने का कॉलम दिखेगा। इन दोनों कॉलम में नंबर भरने के बाद अगर आपका पैन और आधार लिंक होगा तो आपको लॉगइन के लिए कहा जाएगा।

link pan card to Aadhar card

अगर पैन-आधार नहीं लिंक है तो?

अगर आपका पैन और आधार कार्ड नहीं लिंक है तो दोनों ही कॉलम भरने के बाद आपको एक मैसेज आएगा। इस मैसेज पर क्लिक करते ही एक नया पे खुलेगा जहां आप अपना आधार और पैन नंबर भरकर दोनों को आसानी से लिंक करा सकते हैं।

Aadhar card

अगर आपको ऑनलाइन लिंक कराने में कोई समस्या आ रही है तो मैसेज भेजकर भी लिंक करा सकते हैं।

SMS से कराएं पैन-आधार लिंक

आयकर विभाग ने मैसेज के जरिए भी आधार और पैन लिंक कराने की सुविधा दे रखी है। इसके लिए आपको एक आपको तय फार्मेट में एसएमएस लिखकर 567678 या 56161 पर मैसेज करना होगा।

ये तय फार्मेट है- UIDPAN<12 digit Aadhaar><10 digit PAN>

उम्मीद है कि आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी | कृपया इस जानकारी को शेयर करें |

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.