TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

India Latest News

किसकी बनी सरकार कौन हुआ चारों खाने चित्त मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा का चुनाव जाने क्या हुआ वहां

किसकी बनी सरकार कौन हुआ चारों खाने चित्त मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा का चुनाव जाने क्या हुआ वहां

Times speak
Times speak

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के शनिवार को आए चुनावी नतीजों ने देश के सियासी नक्शे को बदल दिया। त्रिपुरा में 25 साल से लगातार सरकार चला रहे लेफ्ट के किले को बीजेपी ने ढहा दिया। उसने यहां 35 साल में अपनी सबसे ज्यादा सीटें जीतीं। ऐसा पहली बार हुआ है जब बीजेपी ने लेफ्ट की पकड़ वाले राज्य में उसे सत्ता से बाहर कर दिया। नगालैंड में भी सरकार बनाने के समीकरण बीजेपी के पक्ष में नजर आ रहे हैं। मेघालय में असमंजस है, लेकिन बीजेपी को वहां भी सरकार बनाने का भरोसा है।अब देश के 19 राज्यों में बीजेपी या उसके गठबंधन की सरकार है।

1. त्रिपुरा

Times speak
Times speak

बहुमत: 31/60

2013: लेफ्ट जीता

2018: CPM- 16, बीजेपी- 35, कांग्रेस- 00, बीजेपी गठबंधन- 08

वोटर: 25 लाख,

वोटिंग: 89.8%

● यहां शुरुआती रुझान में बीजेपी+ (यानी बीजेपी और इंडीजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा) और लेफ्ट के बीच कांटे की टक्कर नजर आई। जिस त्रिपुरा में बीते 25 साल में बीजेपी का खाता तक नहीं खुला था, वहां उसने 51 सीटों पर माकपा को चुनौती दी थी। यहां पहली बार वह सबसे ज्यादा सीटें लेकर आ रही है।

● केन्द्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने कहाकि सीएम चुनने के लिए त्रिपुरा में आैर सांसद जुआल आेरम ऑब्जर्वर बनकर जाएंगे।

● यहांं 59 सीट पर चुनाव हुआ। एक सीट पर उम्मीदवार का निधन होने की वजह से चुनाव नहीं हुआ।

2. मेघालय

Times speak
Times speak

बहुमत: 31/59

2013: कांग्रेस जीती

2018: कांग्रेस- 21, NPP- 19, बीजेपी- 02, अन्य- 17

वोटर: 19 लाख

वोटिंग: 67%

● यहां कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी जरूरबनी, लेकिन बीजेपी, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी मिलकर कांग्रेस के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि एनपीपी और यूडीएफ, दोनों ही केंद्र में एनडीए में शामिल हैं। ऐसे में बीजेपी, एनपीपी और यूडीएफ मिलकर सरकार बनाने के लिए बहुमत पा सकते हैं। नॉर्थ-ईस्ट में बीजेपी के कन्वीनर हेमंत बिस्व सरमा ने भी दावा किया कि मेघालय में गैर-कांग्रेसी सरकार बनाई जाएगी।

● केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने कहा है कि मेघालय में ऑब्जर्वर के तौर पर केंद्रीय मंत्री किरण रिजजू और केजे अल्फोंस जाएंगे।

● यहांं 59 सीट पर चुनाव हुआ। एक सीट पर उम्मीदवार का निधन होने की वजह से चुनाव नहीं हुआ।

3. नागालैंड

Times speak
Times speak

बहुमत: 31/60

2013: एनपीएफ जीता

2018 NPF- 27, कांग्रेस- 00, बीजेपी गठबंधन- 27, अन्य- 04

वोटर: 11 लाख

वोटिंग: 75%

● यहां 15 साल से सत्ता पर काबिज नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) को 27 सीटें मिली हैं। बीजेपी और उसकी सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने मिलकर 27 सीटें जीती हैं। जेडीयू और एक इंडिपेंडेंट केंडिडेट ने भी उन्हें समर्थन देने का एलान कर दिया है। इस तरह उनके कुल 29 विधायक हो गए हैं। फिर भी वो बहुमत से 2 सीट दूर है। माना जा रहा है कि यहां कोनार्ड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी बीजेपी वाले गुट को सपोर्ट कर सकती है। उसके दो विधायक जीते हैं। ऐसा हुआ तो बीजेपी के समर्थन वाला धड़ा 31 विधायकों के साथ सरकार बना लेगा। यहां कांग्रेस का लगभग सफाया हो गया है।

● इस बीच केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने कहा है कि वेमहासचिव अरुण सिंह के साथ बतौर ऑब्जर्वर खुद नगालैंड जाएंगे।

● एनडीपीपी ने 40, बीजेपी ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था। एनपीएफ 59 सीटों पर मैदान में रही।

उम्मीद है आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आयी तो कमेंट करके बताएं और अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.