TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Health

इन लक्षणों से पहचाने कि आपको हार्ट अटैक होने वाला है

इन लक्षणों से पहचाने कि आपको हार्ट अटैक होने वाला है

दिल सलामत है तो सब सलामत है और अगर इसको अटैक आता है तो लेने के देने पड़ जाते है। दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे है जो हर साल सिर्फ हार्ट अटैक की बीमारी से मर जाते है। ऐसा नहीं है की हार्टअटैक हमें अचानक ही आ जाये। हार्ट अटैक के लक्षण बहुत ही पहले से हमारे शरीर में दिखाई देने लग जाते है लेकिन हमे इसके बारे में जानकारी नहीं होती है इसलिए हम अक्सर इन्हें इग्नोर कर देते है। अगर आप लक्षणों को पहचानकर उन्हें ठीक कर लेते है तो हार्ट अटैक से बच सकते है। हार्ट अटैक के लक्षण 1 महीने पहले से ही हमारे शरीर पर हावी होने लगते है।

हार्ट क्या होता है

Source

ह्रदय या हिया एक पेशीय (muscular) अंग है, जो सभी कशेरुकी (vertebrate) जीवों में आवृत ताल बद्ध संकुचन के द्वारा रक्त का प्रवाह शरीर के सभी भागो तक पहुचाता है।

कशेरुकियों का ह्रदय हृद पेशी (cardiac muscle) से बना होता है, जो एक अनैच्छिक पेशी (involuntary muscle) उतक है, जो केवल ह्रदय अंग में ही पाया जाता है। औसतन मानव ह्रदय एक मिनट में ७२ बार धड़कता है, जो (लगभग ६६वर्ष) एक जीवन काल में २.५ बिलियन बार धड़कता है। इसका भार औसतन महिलाओं में २५० से ३०० ग्राम और पुरुषों में ३०० से ३५० ग्राम होता है।

सांस की तकलीफ

Source

सांस की तकलीफ और थकान में शरीर को आराम की जरूरत होती लेकिन यह दिल पर अतिरिक्त तनाव के कारण हार्ट अटैक का लक्षण भी हो सकता है। यदि बिना किसी कारण के अक्‍सर थकान होती है या हमेशा थका-थका महसूस हो तो यह परेशानी का सबब हो सकता है। थकान और सांस की तकलीफ महिलाओं में आम होती है और इसकी शुरुआत हार्ट अटैक होने से कई दिनों पहले जाती है।

अचानक सीने में दर्द

Source

अगर आपको अपने सीने में दर्द या जलन अनुभव होती है तो आपको सावधान होने की जरुरत है क्योकि यह हार्ट अटैक का पहला और महत्वपूर्ण लक्षण है | अगर आपको कभी भी यह लक्षण प्रकट होता है तो एक बार डॉक्टर से सपर्क करे और अपनी ecg जाँच जरुर करवाए |

ज्यादा पसीना आना

Source

बिना किसी काम और एक्‍सरसाइज के सामान्‍य से ज्याद पसीना आना हृदय की समस्याओं की पूर्व चेतावनी संकेत हैं। अवरुद्ध धमनियों के माध्यम से रक्त को दिल तक पंप करने के लिए बहुत अधिक प्रयास करना पड़ता हैं। जिससे आपके शरीर को अतिरिक्त तनाव में शरीर के तापमान को नीचा बनाए रखने के लिए अधिक पसीना आता है। अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है और चिपचिपी त्वचा का अनुभव होता है तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

बिना काम किये ही थक जाना

Source

आप रात को 8 घंटे से ज्यादा सो रहे है लेकिन फिर भी सुबह उठने पर खुद को थका हुआ पाते है | या फिर कोई काम नहीं करते और आराम करने के बावजूद आप खुद को हमेशा थका थका सा महसूस करते है तो सावधान हो जाये क्योकि यह हार्ट अटैक का दूसरा महत्वपूर्ण लक्षण है। ऐसा होता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे और उन्हें अपने लक्षणों के बारे में बताये।

चिंता होना

Source

लगातार होनी वाली चिंता और घबराहट को जीवन में होने वाले विशिष्ट तनाव से नहीं जोड़ा जा सकता है। रात को सोने में कठिनाई होना या रात में चिंता या संकट की भावना के कारण अचानक से उठ जाना भी हृदयाघात के पहले से दिखने वाले लक्षण हैं।

नसों का नीला पढ़ना

Source

हमारा दिल पुरे शरीर में रक्त की सप्लाई करता है जिसके लिए लगातार और नॉन-स्टॉप काम करता रहता है| ऐसे में ब्लड की सप्लाई करने वाली शिराए फूलकर सूज जाती है इसके अलावा हमारे होंठ नीले पड़ जाते है | पैर के पंजे, टखने आदि में सुजन आने लगती है |

चक्कर आना

Source

जब हार्ट में कोई प्रॉब्लम होती है तो वह शरीर के सभी अंगो तक सही प्रकार से ब्लड की सप्लाई नहीं कर पाता है। ऐसे में जब आपके दिमाग को भी रक्त की सप्लाई कम होती है तो आपको चक्कर आने लगते है क्योकि ऑक्सीजन की कमी हो जाती है।

पल्स रेट बढ़ जाना

Source

कभी-कभी हार्ट अटैक से पहले दिखने वाले अधिक समान्‍य लक्षण जैसे तेजी से और अनियमित रूप से पल्‍स और हार्ट रेट का चलना हृदय की धड़कन में असामान्य तेजी के रूप में जाना जाता है। यदि यह समस्‍या अचानक से आ जाती हैं तो इस अवधि के दौरान आपका दिल बहुत तेजी से और मुश्किल से धड़कता हैं और यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।

अगर आपको भी ये लक्षण दिखाई दें तो बिना देर किये तुरंत एक अच्छे डॉक्टर को दिखाएँ।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो अपने दोस्तों से भी शेयर करें।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.