TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Business Latest News Life Style

इतना सस्ता हो गया जिओ का नया रिचार्ज

इतना सस्ता हो गया जिओ का नया रिचार्ज

भारत में जिओ का नाम बच्चे बच्चे के मुह पर रहता है। ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जो जिओ को नहीं जनता जिओ के आने से कई टेलिकॉम कम्पनियाँ नुक्सान में जा रही हैं। कई कम्पनियाँ तो बंद होने की कगार पर पहुँच गयीं हैं। जहाँ तक हमारी ये पोस्ट जायेगी वहां तक जिओ यूजर ही होंगे। हाल के कुछ दिनों में जिओ के रिचार्ज में उतार चढाव देखा गया है। कभी जिओ का रिचार्ज सस्ते हुए तो कभी महंगे उसी तरह इस बार भी जिओ कंपनी ने अपने रिचार्ज में कुछ फेर बदल किये हैं।

जिओ

Times speal
जून 2010 में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने 4,800 करोड़ रुपये में इन्फोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड (IBSL) में 96% हिस्सेदारी खरीदी। हालांकि गैर-सूचीबद्ध IBSL, 4जी नीलामी में एक वर्ष पहले भारत के सभी 22 जोनों में ब्रॉडबैंड स्पेक्ट्रम जीतने वाली केवल एकमात्र कंपनी थी। बाद में इसने आरआईएल की दूरसंचार सहायक कंपनी के रूप में काम किया। जनवरी 2013 में इन्फोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड को रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (RJIL) के रूप में नाम दिया गया।

जियो ऐप्स

मई 2016 में जियो ने गूगल प्ले पर अपनी आने वाली 4जी सर्विस के हिस्से के तौर पर अनेक मल्टीमीडिया ऐप्स लॉन्च की। वैसे ऐप्स सभी के लिये डाउनलोड करने को उपलब्ध है, पर उन्हें इस्तेमाल करने के लिए जियो सिम की जरुरत पड़ती है। साथ ही अधिकतर ऐप्स बीटा फेज़ (परीक्षण) में हैं। आगे ऐप्स की एक लिस्ट दी गयी है:

1. मायजियो- जियो अकाउंट और इससे जुड़ी सेवाओं को मैनेज करने के लिए।

Times speal

2.जियोटीवी – लाइव टीवी चैनल सर्विस

3.जियोसिनेमा – ऑनलाइन एचडी वीडियो लाइब्रेरी

Times speak

4.जियो चैट मैसेंजर – इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप

Times speak

5. जियोम्यूज़िक – म्यूज़िक प्लेयर

Times speak

6. जियोज्वाइन- VoLTE फ़ोन सिम्युलेटर

Times speak

7.जियोमैग्स- मैगज़ीन्स के लिए ई-रीडर

Times speak

8. जियोएक्सप्रेसन्यूज़ -एक समाचार और मैगज़ीन संग्रह

Times speak

9. जियोसिक्योरिटी – सिक्योरिटी ऐप

Times speak

10. जियोड्राइव – क्लाउड-आधारित बैकअप टूल

Times speak

11. जियोमनी वॉलेट -एक ऑनलाइन पेमेंट/वॉलेट ऐप

Times speak

रिलायंस जियो 4जी ब्रॉडबैंड

पूरे भारत में कंपनी अपनी 4जी सेवा 2016-2017 वित्तीय वर्ष में शुरू करेगी। पहले यह दिसम्बर 2015 में शुरू होने वाली थी पर सरकार से परमिट लेने के लिए कंपनी को कुछ समय इंतज़ार करना पड़ा। मुकेश अंबानी जो रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक हैं ने अपनी इस कंपनी की सहायक कंपनी रिलायंस जियो की 4जी सेवा के बारे में, 12 जून 2015 को RIL की 41वीं वार्षिक सामान्य मीटिंग में बताया। ये डेटा और वॉइस सेवा के साथ अतिरिक्त सेवाएं जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग, लाइव टीवी, मूवीज़ ऑन डिमांड, समाचार, म्यूज़िक स्ट्रीमिंग, और डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म भी उपलब्ध कराएगी।24 दिसंबर, 2015 को बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खानको जियो ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया था। जियो ने 21 फरवरी 2017 को 10 करोड़ यूज़र्स का आंकड़ा पार कर लिया। रिलायंस जियो इंफोकॉम ने लॉन्चिंग के बाद से हर मिनट औसतन 1000 ग्राहक अपने नेटवर्क से जोड़े। इस तरह हर दिन करीब छह लाख नए ग्राहक जुड़े।कंपनी ने अपनी 4जी सेवाओं की औपचारिक शुरुआत पांच सितंबर 2016 को की थी। इस तरह से 21 फरवरी तक इसने 160 दिन पूरे कर लिए। कंपनी ने अपने बिजनेस के पहले 83 दिन में ही पांच करोड़ ग्राहक का आंकड़ा पार कर रिकार्ड बनाया था।

जिओ के रिचार्ज

98 वाला 

जियो ने बेहद ही सस्ते 98 रुपये वाले प्लान को अपडेट किया है। इस प्लान में अब 28 दिनों की वैधता के साथ 2 जीबी डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ऐप के सब्सक्रिप्शन मिलेंगे। पहले इस प्लान में 14 दिनों की वैधता के साथ 2.1 जीबी डाटा मिलता था।

149 वाला

इस प्लान में 26 जनवरी से 42 जीबी डाटा यानी रोज 1.5 जीबी डाटा रोज मिलेगा। इस प्लान की वैधता 28 दिनों की होगी। इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ऐप के सब्सक्रिप्शन भी मिलेंगे। पहले इस प्लान में 28 जीबी डाटा मिलता था।

198 वाला

इस प्लान में अब 56 जीबी डाटा मिलेगा। पहले इस प्लान में 42 जीबी डाटा मिलता था। इस प्लान की वैधता 28 दिनों की होगी। इसके अलावा इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ऐप के सब्सक्रिप्शन मिलेंगे।

349 वाला

इस प्लान में अब 70 जीबी की जगह 105 जीबी डाटा मिलेगा और इस प्लान की वैधता 70 दिनों की होगी। इसके अलावा इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ऐप के सब्सक्रिप्शन मिलेंगे।

399 वाला

इस प्लान में अब 84 जीबी के बजाय 126 जीबी डाटा मिलेगा और इसकी वैधता 84 दिनों की होगी। इसके अलावा इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ऐप के सब्सक्रिप्शन मिलेंगे।

449 वाला

इस प्लान अब 136 जीबी डाटा मिलेगा। पहले इस प्लान में 91 जीबी डाटा मिलता था। इस प्लान की वैधता 91 दिनों की होगी। इसके अलावा इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ऐप के सब्सक्रिप्शन मिलेंगे।

498 वाला

इस प्लान के तहत अब आपको 182 जीबी डाटा मिलेगा। जबकि पहले इस प्लान पर 136 जीबी डाटा मिलता था। इसकी वैधता 91 दिनों की होगी।

अब आप अपनी मर्जी का अपनी जरुरत अनुसार कोई सा भी रिचार्ज करा सकते हैं

उम्मीद है आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई है तो कृपया कमेंट करके अपनी राय दें।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.