TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Astrology Gajab Facts Latest News

आज का चंद्रग्रहण कैसा रहेगा ख़ास बातें जानिए

आज का चंद्रग्रहण कैसा रहेगा ख़ास बातें जानिए

आज चंद्रग्रहण है, जो भारत सहित दुनिया के कई देशों में देखा जा सकेगा। इस बार यह अनूठा होगा। ख़ास बात यह है कि चंद्रमा धरती के सबसे करीब होगा। तो सामान्य सी बात है कि यह बाकी दिनों में दिखने वाले चाँद की तुलना में ज्यादा बड़ा और ज्यादा चमकीला होगा। ऐसी स्थिति करीब 150 साल में बनती है। दावा है कि पूर्णिमा के चाँद की तुलना में यह 30 फीसदी ज्यादा चमकीला और 12 फीसदी ज्यादा बड़ा दिखाई देगा। यह इस वर्ष का पहला चंद्रग्रहण भी होगा। इसको सब कोरी आँखों को देख सकेंगे। इससे किसी की भी आँखों को नुकसान नहीं होने वाला है।

क्या होता है चंद्रग्रहण

Times speak
Source

चंद्रग्रहण उस खगोलीय स्थिति को कहते है जब चंद्रमा पृथ्वीके ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है। ऐसा तभी हो सकता है जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा इस क्रम में लगभग एक सीधी रेखा में अवस्थित हों। इस ज्यामितीय प्रतिबंध के कारण चंद्रग्रहण केवल पूर्णिमा को घटित हो सकता है। चंद्रग्रहण का प्रकार एवं अवधि चंद्र आसंधियों के सापेक्ष चंद्रमा की स्थिति पर निर्भर करते हैं।

किसी सूर्यग्रहण के विपरीत, जो कि पृथ्वी के एक अपेक्षाकृत छोटे भाग से ही दिख पाता है, चंद्रग्रहण को पृथ्वी के रात्रि पक्ष के किसी भी भाग से देखा जा सकता है। जहाँ चंद्रमा की छाया की लघुता के कारण सूर्यग्रहण किसी भी स्थान से केवल कुछ मिनटों तक ही दिखता है, वहीं चंद्रग्रहण की अवधि कुछ घंटों की होती है। इसके अतिरिक्त चंद्रग्रहण को, सूर्यग्रहण के विपरीत, आँखों के लिए बिना किसी विशेष सुरक्षा के देखा जा सकता है, क्योंकि चंद्रग्रहण की उज्ज्वलता पूर्ण चंद्र से भी कम होती है।

Times speak
Source

31 जनवरी को साल का का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण पड़ने वाला है। साल का ये पहला चंद्र ग्रहण काफी असर डालने वाला है। इसे कोई सुपर मून कह रहा है तो कोई ब्लू मून तो कोई ब्लडी मून कह रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह ग्रहण अलग- अलग स्थानों में तीन रंगों में दिखाई देगा। अगर हम भारत की बात करें तो 31 जनवरी को ये ग्रहण भारत में भी दिखेगा और इसका भी पड़ेगा। भारत में यह चंद्र ग्रहण बुधवार को शाम 6 बजकर 22 मिनट से शुरू होकर रात 8 बजकर 42 मिनट तक रहेगा। इस ग्रहण की सबसे खास बात ये है कि इसका असर 108 दिनों तक रहेगा। ज्योतिष इस ग्रहण को अशुभ मान रहे हैं। ऐसे में कुछ उपाय को करके आप इस ग्रहण के नकारात्मक उपाय से बच सकते हैं।

अशुभ है ये चंद्रग्रहण

Times speak
Source

साल का ये पहला चंद्रग्रहण अशुभ माना जा रहा है। ज्योतिष के मुताबिक इस ग्रहण का असर 108 दिनों तक रहेगा। ऐसे में कुछ उपाय करके आप ग्रहण के नकारात्मक असर से बच सकते हैं। ज्योतिष के मुताबिक इस चंद्र ग्रहण का असर हर राशि पर अलग-अलग होगा। इसका सबसे ज्यादा असर गर्भवती स्त्रियों पर होने की संभावना है। ऐसे में कुछ जरूरी उपाय आपको ग्रहण के नकारात्मक असर से बचा सकते हैं।

ग्रहण से बचने के लिए करें ये उपाय

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक ग्रहण का सबसे ज्यादा असर गर्भवती स्त्री और उनके होने वाले बच्चे पर हो सकता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को कुछ जरूरी सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि वो किसी भी परेशानी से बच सकें। ज्योतिष गर्भवती महिलाओं को इस ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं, जिसका पालन कर वो मुश्किल से बच सकती है।

क्या करें गर्भवती महिलाएं

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ग्रहण से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को किसी भी नोंक वाली चीज को हाथ नहीं लगाना चाहिए। उन्हें ग्रहण के दौरान न तो चाकू का इस्तेमाल करना चाहिए और न ही कुछ काटना चाहिए।

इन उपायों से ग्रहण के असर को करें कम

ज्योतिष के मुताबिक ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सूई धागे का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। उन्हें ग्रहण के काल तक ईश्वर का ध्यान करना चाहिए और अच्छी किताब पढ़नी चाहिए।

ग्रहण में करें ये काम बदल जाएगी किस्मत

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक ग्रहण शुरू होने से पहले और खत्म होने के बाद गरीबों को दान करना चाहिए। ग्रहण काल में शिवलिंग के सामने मंत्र जाप करना आपके लिए हितकारी होगा। ग्रहण के बाद स्नान करके भगवान की पूजा करनी अराधना करनी चाहिए। ग्रहण के दौरान अपने इष्टदेव का स्मरण करने से आपको सभी कष्ट दूर होंगे और ग्रहण आपके लिए हितकारी होगा।

एक नजर में चंद्र ग्रहण का समय

ग्रहण का स्पर्श कालः- शाम 5 बजकर 18 मिनट 27 सेकंड
खग्रास आरंभः- शाम 6 बजकर 21 मिनट 47 सेकंड
ग्रहण मध्यः- शाम 6 बजकर 59 मिनट 50 सेकंड
खग्रास समाप्तः- शाम 7 बजकर 37 मिनट 51 सेकंड
ग्रहण मोक्षः- रात 8 बजकर 41 मिनट 11 सेकंड

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करें। और अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.