TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Latest News Sci. & Tech.

अब चंद्रमा पर भी 4G नेट चलेगा ये कंपनी चलाएगी जाने कैसे

अब चंद्रमा पर भी 4G नेट चलेगा ये कंपनी चलायेगी जाने कैसे

Times speaj
Times speak
  • टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन अगले वर्ष तक मोबाइल कंपनी नोकिया की मदद से चंद्रमा पर 4जी नेटवर्क मुहैया कराने की योजना बना रही है। इस प्रोजेक्ट पर वोडाफोन और नोकिया बर्लिन की स्पेस एक्सप्लोरेशन कंपनी पीटीसाइंटिस्ट्स के साथ काम कर रही हैं।
Times speak
Times speak
  • इस कदम से साइंटिफिक डेटा को जमा करने और उसे धरती पर भेजने में आसानी हो सकेगी। इसके लिए एक छोटा सा हार्डवेयर तैयार किया जाएगा जिसका वजन चीनी के एक किलो के एक बैग से भी हल्का होगा। यह प्रोजेक्ट 2019 में स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के जरिए केप कैनरेवल से लॉन्च किया जाएगा।
Times speak
Times speak
  • यह ऐतिहासिक घटना इंसान के चंद्रमा पर 50 साल बाद कदम रखने के मौके पर होने जा रही है। यह पहला प्राइवेट फंडेड मून लेंडिंग मिशन है, जो अंतरिक्ष खोज का भविष्य तय करेगा।
  • इस पूरे मिशन पर करीब पांच करोड़ डॉलर का खर्च आएगा। वोडाफोन चंद्रमा से 1800 मेगाहर्ट्ज के फ्रीक्वेंसी बैंड पर 4जी नेटवर्क का परीक्षण कर रहा है, ताकि चंद्रमा की सतह की लाइव फुटेज धरती तक आसानी से पहुंच सकें।

4G नेट 

Times speak
Times speak

4G तकनीक आने के बाद भी भारत में मोबाइल इंटरनेट की स्पीड काफी सुस्त है। मोबाइल विश्लेषण डेटा कंपनी, ओपनसिग्नल की सूची के अनुसार, 6 महाद्वीपों की 88 देशों के बीच भारत में 4G डाउनलोड स्पीड सबसे धीमी है। 4G देश भर में तेजी से अपने पैर फैला रहा है, लेकिन इसकी स्पीड 2G से कुछ ही बेहतर है।

भारत में 4G की औसत स्पीड 6 एमबी प्रति सेकंड मापी गई। हालांकि, वास्तविक स्पीड इससे भी कम हो सकती है। वही पाकिस्तान में यह स्पीड 14 एमबी प्रति सेकंड है। भारत से महज एक पायदान ऊपर रहे अल्जीरिया में यह स्पीड 9 एमबी प्रति सेकंड है।

ओपनसिग्नल के अनुसार, सिंगापुर में मोबाइल ग्राहकों को सबसे तेज, 44 एमबी प्रति सेकंड की 4G स्पीड मिलती है। इसके बाद नीदरलैंड्स (42 एमबी प्रतिसेकंड) और नॉर्वे (41 एमबी प्रति सेकंड) में स्पीड मिलती है। दक्षिण कोरिया में यह स्पीड 40 एमबी प्रति सेकंड है

ओपनसिग्नल ने इसके लिए 5,000 करोड़ दफा माप लिया। यह जानकारी 1 अक्टूबर से 29 दिंसबर 2017 के बीच ली गई। इसमें 6 महाद्वीपों के 38 लाख से अधिक स्मार्टफोन से जानकारी इकट्ठी की गई।

उम्मीद है आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट करके बताएं और अपने दोस्तों से भी यह जानकारी शेयर करें।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.