TimesSpeak.com

Welcome To The World Of News Articles

Sci. & Tech.

अगर आपको मेमोरी कार्ड इस्तेमाल करने में आ रही हैं ये परेशानी, तो ये उपाय करें

अगर आपको मेमोरी कार्ड इस्तेमाल करने में आ रही हैं ये परेशानी, तो ये उपाय करें

Source

मोबाइल का स्टोरेज बढ़ाने के लिए कई लोग माइक्रो SD कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। यदि मेमोरी कार्ड से संबंधित कोई भी समस्या आपके सामने आती है, तो आप खुद इसका निवारण कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताएंगे जिससे आप चुटकियों में अपना मेमोरी कार्ड ठीक कर सकते हैं।
मोबाइल फोन का स्टोरेज बढ़ाने के लिए कई लोग इस माइक्रो SD कार्ड का इस्तेमाल करते हैं कई बार पुराना होते होते मेमोरी कार्ड में समस्याएं आने लगती हैं जैसे कभी यह डिटेक्ट नहीं होता तो कभी फाइल को ओपन नहीं होने देता है ऐसी समस्याओं को आप खुद ही ठीक कर सकते हैं अगर आप करें ये उपाय।

मेमोरी कार्ड क्या होता है?

मेमोरी कार्ड या फ़्लैश मेमोरी कार्ड, सॉलिड स्टेट फ्लैश मेमोरी डाटा स्टोरेज आंकड़ों को एकत्र करने वाली इलेक्ट्रॉनिक युक्ति होती है, जिसका प्रयोग मोबाइल फोन, डिजिटल कैमरा, म्यूज़िक प्लेयर और वीडियो गेम जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में किया जाता है। इसमें प्रोगाम दोबारा लिखा जा सकता है और परिवर्तन भी किये जा सकते हैं।

सन 1990 में बाजारों में उतरा पीसी कार्ड, पहला मेमोरी कार्ड था, जिसका वर्तमान में औद्योगिक रूप में प्रयोग होता है। 1990 में पीसी कार्ड से आकार में छोटे कई दूसरे मेमोरी कार्ड भी आए, जिनमें कॉम्पैक्ट फ्लैश, स्मार्ट मीडिया और मिनी कार्ड थे। वहीं मोबाइल फोन, वीडियो गेम और पीडीए जैसी युक्तियों में एमबेडेड मेमोरी कार्ड का प्रयोग भी होने लगा। 1990 से 2000 के दशक में तक नए तरीके के कई मेमोरी कार्ड आए जिनमें मेमोरी स्टिक, एक्सडी पिक्चर जैसे कार्ड मुख्य थे। इनका आकार छोटा था। वर्तमान कंप्यूटरों, मोबाइल फोन में मेमोरी कार्ड के लिए स्थान (स्लॉट) होता है। कुछ उपकरणों में एक से अधिक मेमोरी कार्ड का भी प्रयोग किया जा सकता है।

मेमोरी कार्ड के प्रकार

  • माइक्रो एसडी कार्ड

यह उपकरण में कार्यानुसार जोड़कर कार्य पूर्ण होने पर निकाला जा सकने वाला फ्लैश मेमोरी कार्ड होता है। इसका प्रयोग मुख्यत: मोबाइल फोन के साथ पोर्टेबल मीडिया प्लेयर, जीपीएस डिवाइस आदि में किया जाता है। यह आकार में सबसे छोटा मेमोरी कार्ड होता है।

  • मिनी एसडी कार्ड

मिनी कार्ड फॉर्म फैक्टर रिमूवेबल और पोर्टेबल मेमोरी युक्ति होती है। फॉर्म फैक्टर यानि ऊर्जा का एक ऑब्जेक्ट से दूसरे ऑब्जेक्ट में स्थांतरण कर पाने में सक्षमता अच्छी होती है। इसका प्रयोग मोबाइल फोन, एमपीथ्री प्लेयर, डिजिटल कैमरा और दूसरे उपकरणों में होता है।

  • एक्सडी पिक्चर कार्ड

एक्सडी पिक्चर कार्ड मुख्यत: डिजिटल कैमरों में प्रयोग होते हैं। मूल एक्सडी कार्ड १६ एमबी से ५१२ एमबी तक के होते हैं।

  • मल्टी मीडिया कार्ड

यह कार्ड आकार में छोटे होते हैं। इनकी स्पीड तेज होती है

● यदि मेमोरी कार्ड में समस्या आ रही है तो पहले डाटा बैकअप लेवे यदि SD कार्ड फोन में डिटेक्ट नहीं हो रहा है तो एक दो बार कंप्यूटर पर चेक करें वह डिटेक्ट हो जाएगा।

● यदि मोबाइल में डिटेक्ट नहीं हो रहा है, और कंप्यूटर में डिटेक्ट हो रहा है। तो फोन का डाटा बैकअप ले ले और उसे फॉर्मेट कर ले कंप्यूटर में कनेक्ट कर माय कंप्यूटर में जा कर उस पर राइट क्लिक करें और फैट 32 पर फॉर्मेट करने से समस्या का समाधान हो जाएगा।

● कई बार मेमोरी कार्ड कंप्यूटर को मोबाइल में लगाने पर दिखाता तो है, लेकिन कार्ड खुलता नहीं है। ऐसे में सबसे पहले कार्ड पर कर्सल ले जाएं और राइट क्लिक करें यहां एक्सप्लोरर का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें इसमें नीचे प्रॉपर्टीज का विकल्प होगा उसमें जाएं यहां एक टैब टूल्स के नाम से होगा उस पर क्लिक कर दे अगर कोई छोटी मोटी समस्या है तो वो ठीक हो जायेगी।

● यदि कार्ड दिख नहीं रहा है तो फोन को अपने कंप्यूटर पर सिस्टम मैनेजर में ओपन करें। और डिस्क मैनेजमेंट में जाएं यदि आपके पास विंडोज 10 है तो माय pc पर राइट क्लिक करते ही मैसेज कभी कल मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

● यहां पी सी पर उपलब्ध सभी डिस्को की लिस्ट आ जाएगी दायीं और माइक्रो SD कार्ड दिखाई देगा। उस पर राइट क्लिक करें, उसमें चेंज ड्राइव लेटर एंड पाथ का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करें एक नई विंडो खुलेगी उसमे ऐड का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक कर ड्राइव को अल्फाबेट में नाम देने पर फिनिश करते ही कार्ड दिखने लगेगा।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं। और अपने दोस्तों से शेयर करना ना भूले।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published.